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Reading: गया-DDU के बीच सर्वाधिक राजस्व देने वाला स्टेशन डेहरी-ऑन-सोन उपेक्षा का शिकार
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क्षेत्रीयसमाचार

गया-DDU के बीच सर्वाधिक राजस्व देने वाला स्टेशन डेहरी-ऑन-सोन उपेक्षा का शिकार

GOVINDA MISHRA
Last updated: 2023/04/21 at 12:51 PM
GOVINDA MISHRA  - Founder Published April 21, 2023
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चंद्रगुप्त मेहरा, डेहरी ऑन सोन। पूर्व मध्य रेल के गया व दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच सबसे अधिक राजस्व देने वाला रेलवे स्टेशन आज भी उपेक्षा का शिकार बना हुआ है ।रेलवे प्रशासन व्यवस्था के अनुसार जिला मुख्यालयों को ही वरीयता दी जाती है चाहे वहां से राजस्व अन्य स्टेशनों की तुलना में कम ही क्यों ना हो। ऐसा ही कुछ दंश डेहरी ऑन सोन झेल रहा है ।गया डीडीयू के बीच डेहरी ऑन सोन के अलावा दो जिला मुख्यालय सासाराम वह अनुग्रह नारायण रोड रेलवे स्टेशन है जिनका राजस्व डेहरी ऑन सोन रेलवे स्टेशन की तुलना में बहुत ही कम है ।फिर भी रेल प्रशासन का ध्यान उपरोक्त जिला मुख्यालय स्टेशनों पर है ।भौगोलिक स्थिति के अनुसार डेहरी ऑन सोन रेलवे स्टेशन इन दोनों जिला मुख्यालय स्टेशनों की तुलना में बेहतर स्थिति में है। हालांकि रोहतास उद्योग समूह के बंद हो जाने से इस क्षेत्र में आर्थिक स्थिति कमजोर हुई है तथापि इस रेलवे स्टेशन पर राजस्व प्राप्ति की स्थिति इन दोनों जिला मुख्यालय स्टेशनों से कहीं बेहतर है। डेहरी ऑन सोन के चंदन कुमार द्वारा रेल प्रशासन से मांगे गए आरटीआई रपट में रेल के एसीएम के के मिश्रा ने जो आंकड़े दिए हैं उसमें गया और डीडीयू के बीच डेहरी ऑन सोन सबसे अधिक राजस्व देने वाला स्टेशन बताया गया है ।आंकड़ों में डेहरी ऑन सोन रेलवे स्टेशन पर पिछले वित्तीय वर्ष 2022 -23 में अनारक्षित टिकट 16 करोड़ 90 लाख 77 हजार ₹830 , आरक्षित टिकट 23 करोड़ 22 लाख ₹3हजार 19 के साथ टिकटों की कुल बिक्री ₹40 करोड़ 12 लाख 80 हजार 849 की हुई। वहीं सासाराम स्टेशन पर पिछले वित्तीय वर्ष में अनारक्षित टिकटों की ₹11करोड़ 71 लाख 36 हजार 475 तथा आरक्षित टिकट 20 करोड़ 13 लाख 72 हजार 606 रू कुल 31 करोड़ 87 लाख 39 हजार 838 रू के बिके तुलनात्मक अध्ययन में डेहरी ऑन सोन रेलवे स्टेशन पर पिछले वित्तीय वर्ष में सासाराम रेलवे स्टेशन से 8 करोड़ 25 लाख 41 हजार ₹11 की ज्यादा बिक्री हुई। वही अनुग्रह नारायण रोड रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित 9 करोड़ पचास लाख ₹6755 तथा आरक्षित 12 करोड़ 71 लाख 25 हजार 32 कुल इक्कीस करोड़ 76 लाख31 हजार 787 रुपए की बिक्री हुई जो डेहरी ऑन सोन रेलवे स्टेशन पर हुई टिकटों की बिक्री की तुलना में बहुत कम है। फिर भी सासाराम ,अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन पर रेल गाड़ियों का ठहराव है जो डेहरी ऑन सोन में नहीं है ।जैसे 12357 अप,12358 डाउन दुर्गियाना एक्सप्रेस ,12379 अप 12380 डाउन जलियांवाला बाग एक्सप्रेस, 12349 अप 12350 डाउन गोड्डा आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस, 12371अप 12372 डाउन हावड़ा बीकानेर वाया चूरू एक्सप्रेस, 18640 अप 18639 डाउन आरा रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस, 15021 अप 15022 डाउन गोरखपुर शालीमार एक्सप्रेस ,तथा 12938 अप 12937 डाउन हावड़ा गांधीधाम गरबा एक्सप्रेस, 11 428 अप 11427 डाउन जसीडीह पुणे एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव सासाराम रेलवे स्टेशन पर है जबकि इनमें से हावड़ा बीकानेर वाया चूरू एक्सप्रेस तथा आरा रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन पर रूकती है जो डेहरी ऑन सोन की उपेक्षा को दर्शाता है। इन रेलगाड़ियों के ठहराव के लिए विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा केंद्र सरकार के मंत्रियों सांसदों तथा रेल अधिकारियों से इन रेलगाड़ियों के ठहराव की मांग की जाती रही है, लेकिन किसी का ध्यान इस तरफ नहीं है। यह डेहरी ऑन सोन रेलवे स्टेशन का दुर्भाग्य ही कहा जा सकता है जबकि इस स्टेशन को ए ग्रेड श्रेणी का दर्जा प्राप्त है।

GOVINDA MISHRA

Proud IIMCIAN. Exploring World through Opinions, News & Views. Interested in Politics, International Relation & Diplomacy.

TAGGED: dehri news, rohtas news
GOVINDA MISHRA April 21, 2023 April 21, 2023
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